माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा टैब
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) एक शक्तिशाली टूल है जो हमें डेटा को व्यवस्थित करने और विश्लेषण करने में मदद करता है। इसमें "डाटा" टैब (Data Tab) बहुत उपयोगी है। चलिए, डाटा टैब के हर टूल को एक - एक करके समझते हैं-
Data Tab के Groups
1.Get & Transform Data
Get Data (गेट डाटा )
From CSV or Text File ( CSV या टेक्स्ट फाइल )
उदहारण अगर आपकी CSV file कुछ इस प्रकार है:
From Web (फ्रॉम वेब )
From Table/Table Range
उदहारण यदि आपके पास एक Excel शीट में बिक्री(Sales) का डेटा है और आप केवल "2023 की बिक्री" का विश्लेषण करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
पहले उस टेबल या डेटा रेंज को सेलेक्ट करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
Data Tab में जाएं और Get & Transform Data सेक्शन में From Table/Table Range पर क्लिक करें।
आपका डेटा Power Query Editor में खुलेगा, जहाँ आप उसे बदल सकते हैं (जैसे फिल्टर लगाना, कॉलम हटाना, या जोड़ना)। प्रोसेसिंग के बाद, डेटा को Excel शीट में लोड कर सकते हैं
Recent Sources (हालिया स्रोत)
Excel में आपने जिन डेटा स्रोतों (जैसे CSV, SQL Server, Web आदि) का हाल ही में उपयोग किया है, उनकी लिस्ट दिखाता है। यह आपको बार-बार डेटा स्रोत खोजने की जरूरत से बचाता है।
जब आप Excel में किसी भी डेटा स्रोत (जैसे CSV फाइल, डाटाबेस, या वेब लिंक) से डेटा आयात करते हैं, तो Excel इसे Recent Sources में सेव कर लेता है।
अगर आपको उसी डेटा स्रोत से फिर से डेटा लाना हो, तो आप इसे Recent Sources से चुन सकते हैं।
Existing Connections (मौजूदा कनेक्शन)
Excel फाइल में पहले से बनाए गए डेटा कनेक्शन्स (जैसे डाटाबेस, Pivot Table कनेक्शन) को दिखाता है। इन कनेक्शन्स का उपयोग करके आप उसी डेटा को फिर से एक्सेस कर सकते हैं।
अगर आपने Excel में पहले से कोई डाटाबेस कनेक्शन बनाया है (जैसे SQL Server, Access Database या अन्य Excel फाइल से लिंक), तो यह लिस्ट में दिखाई देगा।
उम्मीद है आपको Excel के Data टैब का पहला ग्रुप Get & Transform Data समझ आया होगा अब हम इसके दुसरे ग्रुप को समझते है
2.Queries & Connections (क्वेरीज़ और कनेक्शन्स)
Queries & Connections:
यह विकल्प आपको Excel में डेटा को जोड़ने और उसे अपडेट करने की अनुमति देता है। जैसे हम किसी चीज़ को बाहर से लाकर इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही आप बाहरी जगह से (जैसे किसी वेबसाइट, डेटाबेस या दूसरी जगह से) डेटा लाकर Excel में काम कर सकते हैं। यहां पर आप उन सारे कनेक्शन्स और डेटा को देख सकते हैं जो आपने Excel में जोड़े हैं।
उदहारण आपने Excel में किसी वेबसाइट से डेटा लिया है। अब "Queries & Connections" पर जाकर आप देख सकते हैं कि वह डेटा कहां से आया है और क्या उस डेटा में कुछ नया जोड़ा गया है।
Refresh All (सभी को अपडेट करें)
जब भी आपके डेटा में कोई बदलाव हो, तो इस विकल्प से आप पूरे डेटा को ताज़ा कर सकते हैं। मतलब, जो नया डेटा आया है, वह आपके Excel में दिखेगा।
उदाहरण मान लीजिए आपने किसी वेबसाइट से डेटा लिया है और वहां कुछ नया जोड़ा गया है। तो आप "Refresh All" पर क्लिक करके उसे अपनी Excel शीट में देख सकते हैं।
Properties (गुण)
इस विकल्प से आप डेटा कनेक्शन की कुछ सेटिंग्स को बदल सकते हैं। जैसे आप यह तय कर सकते हैं कि डेटा को कब-कब अपडेट करना है।
उदाहरण अगर आप चाहते हैं कि डेटा हर घंटे अपने आप अपडेट हो जाए, तो आप यहां इसकी सेटिंग बदल सकते हैं।
उम्मीद है आपको Excel के Data टैब का दूसरा ग्रुप Queries & Connections समझ आया होगा अब हम
इसके तीसरे ग्रुप को समझते है
3. Sort & Filter (सॉर्ट & फ़िल्टर )
यह ग्रुप Excel में डेटा को व्यवस्थित (organize) और छांटने (filter) के लिए उपयोगी टूल्स प्रदान करता है। आइए इसे सरल तरीके से समझते हैं
Sort (सॉर्ट)
क्या है: इस ऑप्शन का उपयोग डेटा को किसी विशेष क्रम (ascending या descending) में व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।
उदाहरण अगर आपके पास विद्यार्थियों की लिस्ट है और आप इसे उनके नाम के अनुसार A-Z या Z-A में व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप 'Sort' का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह, आप नंबरों या तारीखों को भी सॉर्ट कर सकते हैं।
Filter (फिल्टर)
फ़िल्टर ऑप्शन का उपयोग डेटा में से कुछ विशिष्ट मान (values) को छानने (filter) के लिए किया जाता है।
उदाहरण आपके पास एक बड़ी लिस्ट है जिसमें सभी विषयों के अंक दर्ज हैं, लेकिन आपको केवल गणित के अंकों की सूची चाहिए। तो आप 'Filter' ऑप्शन का उपयोग करके केवल गणित के अंकों को देख सकते हैं।
Clear (क्लियर)
उदहारण अगर आपने डेटा को फिल्टर किया है और अब आपको वह फिल्टर हटाना है, तो 'Clear' ऑप्शन का उपयोग करें। इससे सभी फिल्टर हटकर मूल डेटा वापस दिखाई देगा।
Reapply
जब आपने एक बार डेटा में फिल्टर लगाया हो, तो अगर किसी कारणवश फिल्टर हट जाए या किसी और बदलाव के कारण फिल्टर का असर खत्म हो जाए, तो आप Reapply ऑप्शन का उपयोग करके फिल्टर को फिर से लागू कर सकते हैं।
उदाहरण मान लीजिए आपके पास एक बड़ी लिस्ट है जिसमें विद्यार्थियों के नाम और अंकों की जानकारी है। आपने "Grade" कॉलम पर फिल्टर लगाया है ताकि सिर्फ "A" ग्रेड वाले विद्यार्थी दिखें। अगर आपने कुछ नए डेटा जोड़ा तो पुराने फिल्टर से वह डेटा बाहर हो सकता है। Reapply का उपयोग करने से फिल्टर फिर से लागू हो जाएगा और नया डेटा भी फिल्टर में दिखाई देगा
Advanced (एडवांस्ड)
उदाहरण अगर आप दो या दो से अधिक कॉलम्स में विशेष मानों के आधार पर डेटा को फिल्टर करना चाहते हैं, तो 'Advanced' ऑप्शन का उपयोग किया जा सकता है।
उम्मीद है आपको Excel के Data टैब का तीसरे ग्रुप Sort & Filter समझ आया होगा अब हम इसके चौथे ग्रुप Data Tools को समझते है
4.Data Tools
Text to Columns
उदहारण मान लीजिए, एक कॉलम में नाम और सरनेम साथ में
लिखा है, जैसे "Amit Sharma"। आप नाम और सरनेम को अलग-अलग कॉलम में बांटना चाहते हैं। तब आप Text to Columns की मदद से नाम को अलग अलग कॉलम में लिख सकते है
Remove Duplicates
उदाहरण अगर आपके पास एक लिस्ट है जिसमें कुछ नाम या नंबर रिपीट हो रहे हैं, जैसे राम,सिता,राम,मोहन,सिता
Flash Fill
उदाहरण मान लीजिए आपके पास एक कॉलम है जिसमें नाम (First Name और Last Name) दोनों एक साथ हैं:
Data Validation
Excel का एक टूल है जिसका उपयोग आप डेटा को सही तरीके से एंटर करने के लिए करते हैं। इसका मतलब है कि आप सेट कर सकते हैं कि आपकी सेल में सिर्फ वही डेटा आए जो आप चाहते हैं, जैसे केवल संख्याएँ, तारीखें, या कोई खास शब्द एक तरह से आप अपने डेटा में रोक लगा सकते है
उदाहरण मान लीजिए आप चाहते हैं कि एक सेल में सिर्फ 1 से 10 तक के नंबर ही डाले जा सकें, तो आप Whole number को चुन सकते हैं और 1 से 10 तक की रेंज सेट कर सकते हैं। अब, अगर कोई 11 या उससे बड़ा नंबर डालने की कोशिश करेगा, तो Excel आपको एरर दिखा देगा
Consolidate (कंसोलिडेट)
Consolidate टूल का उपयोग तब होता है जब आपके पास अलग-अलग वर्कशीट्स या वर्कबुक्स में डेटा होता है और आप उसे एक जगह पर जोड़ना चाहते हैं। यह बहुत उपयोगी है जब एक ही प्रकार का डेटा कई स्थानों पर हो और आप उसे एक साथ दिखाना चाहते हैं।
उदहारण मान लीजिए आपके पास अलग-अलग वर्कशीट्स हैं, जैसे Jan Data, Feb Data, और March Data में, और आप इन सबका Total Sales निकालना चाहते हैं। आप Consolidate का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपको इन तीनों वर्कशीट्स का डेटा एक साथ दिखेगा और आप Sum के ऑप्शन का इस्तेमाल करके टोटल निकाल सकते हैं
Data Model
एक एडवांस्ड फीचर है जो Excel में डेटा को अलग-अलग टेबल्स और शीट्स से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे विशेष रूप से Power Pivot में इस्तेमाल किया जाता है, जो आपको बड़े और जटिल डेटा सेट्स को जोड़ने और विश्लेषण करने में मदद करता है।
उदहारण मान लीजिए आपके पास दो टेबल्स हैं
Sales Table जिसमें बिक्री डेटा है (Product ID, Sales Amount, Date)
Products Table जिसमें उत्पादों के बारे में जानकारी है (Product ID, Product Name, Category )
आप Data Model का उपयोग करके इन दोनों टेबल्स के बीच एक relationship बना सकते हैं। इससे आप दोनों टेबल्स से डेटा खींच सकते हैं और उन पर रिपोर्ट बना सकते हैं
उम्मीद है आपको Excel के Data टैब का चौथे ग्रुप Sort & Filter समझ आया होगा अब हम इसके पांचवे ग्रुप Forecast को समझते है
5. Forecast
Forecast Sheet
उदहारण मान लीजिए, आपके पास पिछले 6 महीने की monthly sales डेटा है। आप Forecast Sheet का उपयोग करके अगले 3 महीनों के लिए अनुमानित sales डेटा निकाल सकते हैं।
What-If Analysis
Excel में एक अन्य उपयोगी टूल है जो आपको यह देखने में मदद करता है कि डेटा में किसी विशेष बदलाव का परिणाम क्या हो सकता है।
उदाहरण के लिए, अगर आपके पास कोई प्रोजेक्ट है और आप जानना चाहते हैं कि अगर आप कुछ खास बदलाव करते हैं तो इसका प्रभाव क्या होगा, तो आप What-If Analysis का उपयोग कर सकते हैं।
इसके अंतर्गत 3 प्रमुख टूल्स होते हैं
Scenario Manager
Goal Seek
Data Table
उम्मीद है आपको Excel के Data टैब का पांचवा ग्रुप Forecast समझ आया होगा अब हम इसके छ्टे Outline ग्रुप को समझते है
6. Outline Group
Excel में Outline Group का उपयोग डेटा को व्यवस्थित और आसानी से पढ़ने योग्य बनाने के लिए किया जाता है। यह डेटा को छिपाने और दिखाने का विकल्प देता है, ताकि आप बड़े डेटा को आसानी से संभाल सकें। इसे आमतौर पर डेटा को समूह (Group) में बांटने और संक्षेप (Summarize) करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे आइये तीनो को समझते है
Group (समूह बनाना)
Group का अर्थ होता है समूह अर्थात मान लीजिये आपके पास एक डेटा है जिसमे कुछ डेटा आपके काम का नही है तो आप उस डेटा का एक Group (समहू ) बनाकर उसे छुपा सकते है जिससे आप अपने जरुरत के डेटा को आसानी से देख सकते है इसके लिए आप अपने डेटा को सेलेक्ट करे अब Data टैब के Outline ग्रुप में जाकर Group के ऑप्शन पर क्लिक कर दे तो आपकेसेलेक्ट किया हुआ डेटा एक ग्रुप बन जायेंगा इसका उपयोग डेटा की पंक्तियों (Rows) या स्तंभों (Columns) को एक साथ जोड़ने के लिए किया जाता है। इससे आप बड़े डेटा को छोटे-छोटे भागों में व्यवस्थित कर सकते हैं और केवल जरूरत का डेटा दिखा सकते हैं। ग्रुप बनाकर आप उन्हें छुपा भी सकते है जिससे आप अपने जरुरत के डेटा को आसानी से देख सकते है
Ungroup (समूह हटाना)
Subtotal (उप-योग जोड़ना)
उदाहरण आपके पास सेल्स का एक बड़ा डेटा है और आप जानना चाहते हैं कि अलग-अलग शहरों में कुल सेल्स कितनी हुई है। Subtotal का इस्तेमाल करके आप हर शहर के लिए उप-योग या औसत एक ही क्लिक में निकाल सकते हैं।